गर्मियों की हेल्दी ड्रिंक – आम का पन्ना

0
215

गर्मियों में चाहे मेहमान घर आयें या खुद का ही कुछ पीने का मन हो, चाय-कॉफ़ी तो आप यकीनन नहीं चाहेंगी. लेकिन ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स सेहत बिगाडती हैं. तो क्यों न घर में आसानी से बनने वाली कुछ हेल्दी ड्रिंक्स बनायीं जायें. तो आज हम बनायेंगे आम का पन्ना. ये कच्चे आम या अंबिया से बनाया जाता है. इसे जितनी आसानी से आप बना सकती हैं उतनी ही आसानी से इसे स्टोर भी कर सकती हैं.

क्या चाहिए
कच्चे आम – 2 -3 मीडियम आकार के 300 ग्राम
भुना जीरा पाउडर – 2 छोटी चम्मच
काला नमक – स्वादानुसार (2 छोटी चम्मच)
काली मिर्च – एक चौथाई छोटी चम्मच
चीनी – 100 – 150 ग्राम ( 1/2 – 3/4 कप)
पोदीना – 20- 30 पत्तिया

कैसे बनाएं
आप चाहें तो कच्चे आमों को सुलगे हुए कंडों या उपलों में दबा दें. इससे ये आम भुन जायेंगे. या फिर आसान और जल्दी से बनाने वाला तरीका चाहें तो आम को उबाल कर पीस लें. लेकिन इन उबले हुये आमों को छील कर पल्प निकालने के बजाय कच्चे आम को उबालने से पहले छीलना अधिक सुविधाजनक है.

कच्चे आम धोईये, इन्हें छील कर गुठली से गूदा अलग कर लीजिये इस गूदे को एक कप पानी डालकर उबाल लीजिये. अब इस उबली पल्प को मिक्सी में चीनी, काला नमक और पोदीना के पत्ती मिलाकर पीस लीजिये. पीस कर एक लीटर ठंडा पानी मिलाईये, छानिये, काली मिर्च और भुना हुआ जीरा पाउडर डालिये. आम का पना तैयार है. इसे एकदम ठंडा ठंडा बर्फ के क्यूब डालकर परोसिये. पोदीना की पत्तियों से भी सजा कर परोस सकते हैं. इस आम पना को फ्रिज में रख कर 3-4 दिन तक यूज किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here