ओएमजी: क्या सच में ये लोग हैं ‘जिंदा भूत’

0
186

यूं तो आपने दुनिया भर में लोगों को सनबाथ का शौक़ीन ही देखा होगा, लेकिन क्या कभी सुना है कि ऐसा भी हो कि सूरज की किरणों के संपर्क में आते ही इन्सान का चेहरा हमेशा के लिए जल जाए. नहीं ना, लेकिन ये सच है. इस दुनिया में एक जगह ऐसी भी है जहां पर लोग सूरज की रोशनी को देखना तो दूर उसे अपने चेहरे पर पड़ने तक नहीं देते. ऐसा इसलिए क्योंकि सूरज की एक किरण भी उनके चेहरे का ऐसा हाल कर देती है जिसे देखने के बाद लोगों के रोंगटे खड़े हो जाएंगे. जिस वजह से इस जगह के लोग जरूरी सामान लेने के लिए भी रात को ही घर से निकलते हैं.

यह पूरा मामला ब्राजील के छोटे से कस्बे अरारास का है. इस कस्बे में 800 लोग रहते हैं. जहां पर आधे से अधिक यानी कि 600 लोग ऐसे हैं जिनके चेहरे धूप के संपर्क में आने से बुरी तरह झुलस चुके हैं. इस वजह से कुछ लोग इस कस्बे के लोगों को भूतिया कहकर भी बुलाते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि सूरज की किरण कैसे किसी के चेहरे को खराब कर सकती है. तो जनाब हम आपको बता दें, यहां के लोग एक खास आनुवांशिक बीमारी का शिकार है.

इस बीमारी का नाम जेरोडर्मा पिगमेनटोसम. एक ऐसी बीमारी जिसमें चमड़ी अगर एक बार अल्ट्रावॉयलेट किरणों की चपेट में आ जाए, तो फिर वापस ठीक नहीं होती. कई लोग स्किन कैंसर से भी पीड़ित हैं. अल्ट्रावॉयलेट किरणों की चपेट में आए लोगों की जांच भी कराई गई. जिससे पता चला कि यहां के लोगों के जीन में कुछ कमी है. जिसकी वजह से सूरज की किरणों के संपर्क में आते ही उनकी ऐसी हालत हो जाती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here