झटपट बन जायेगा सभी को भायेगा शाही टुकड़ा

0
138

डबल का मीठा एक हैदराबादी डिश है जो पूरे हिंदुस्तान में बनायी-खायी जाती है. इसे शाही टुकड़ा भी कहा जाता है. इस रमजान आप भी इफ्तारी में इसे बना सकती हैं. ये व्यंजन मीठा होने के कारण सभी को पसंद तो आएगा ही, खाने में भारी भी नहीं लगेगा. वैसे भी गर्मियों के दिनों में भारी-भरकम तला-भुना खाना खाने का न तो मन ही करता है, न ही सेहत के लिए सही होता है. तो देखिये कैसे आप झटपट बना सकती एक हल्की-फुलकी स्वीट डिश जो सभी को भाएगी.

क्या चाहिए
8 सफेद ब्रेड
1 कप दूध
1 बड़ा चम्मच चीनी
3 बड़ा चम्मच क्रीम
2 बड़ा चम्मच देसी घी
7-8 बादाम, छिले और पतले टुकड़े में कटे हुए
5-6 पिस्ता, बारीक कटा हुआ
5 पखुंड़ियां केसर

कैसे बनाएं
सबसे पहले चीनी को किसी बर्तन में डालकर, आधा कप पानी डालकर मिलाइये और चाशनी बनने के लिये गैस पर पकने दीजिये, चाशनी में उबाल आने और चीनी घुलने के बाद, 2 मिनिट पकाने के बाद चाशनी को चैक कीजिये, चाशनी की 1-2 बूंद किसी बर्तन में गिराइये और ठंडी होने पर उंगूठे और उंगली के बीच चिपका कर देखिये, चाशनी चिपकनी चाहिये और छोटा सा 1 तार निकलना चाहिये, यानि कि 1 तार की चाशनी बना कर तैयार कर लीजिये.

दूसरे किसी भारी तले के पैन में दूध डालकर गरम होने रख दीजिये, मीडियम गैस पर दूध को गरम होने दीजिये, दूध के ऊपर जैसे ही मलाई की परत आ जाय उसे किनारे से जमाते जाइये. सारे दूध का 1/4 भाग तले में रह जाय, गैस बन्द कर दीजिये और किनारे से जमी मलाई को उसमें मिला कर, उसमें चीनी और इलाइची पाउडर डालकर मिला कर, रबड़ी तैयार कर लीजिये.

शाही टुकड़े के लिये ब्रेड को 2 भागों में काट लीजिये, ये टुकड़े तिकोने या आयताकार जैसे आप चाहें उस तरह के काट लीजिये. घी को गरम कीजिये, मीडियम गर्म घी में ब्रेड के 2-3 टुकड़े डालिये और गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये. सारे ब्रेड के टुकड़े तल कर निकाल लीजिये.

ब्रेड का एक एक टुकड़ा उठाकर चाशनी में डुबाइये, 10-15 सेकिन्ड डूबाने के बाद उसे निकाल कर प्लेट में लगा कर रखिये, सारे टुकड़े चाशनी में डुबाकर निकाल लीजिये.

ब्रेड के चाशनी में डूबे टुकड़ों को प्लेट में एक एक करके लगा लीजिये, 1-2 चम्मच रबड़ी 1 ब्रेड के टुकड़े पर पतला फैलाते हुये लगाइये. ऊपर से कटे हुये मेवे, चिरोंजी , केसर के धागे डालकर सजाइये. बहुत अच्छे शाही टुकड़ा तैयार है, परोसिये और खाइये. शाही टुकड़े को फ्रिज में रखकर 2 दिन तक खाया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here