बोरिंग सब्जी को कहें बाय-बाय, बनाएं कश्मीरी दम आलू

0
200

आलू की सब्जी तो आप तकरीबन हर हफ्ते बनती ही होंगी. भारतीय रसोई में और भी कई सब्जियों के साथ बनकर आलू अमूमन हर रोज़ ही खाया जाता है. मामूली से आलू की वही पुरानी बोरिंग सब्जी खा-खा कर ऊब चुकी हैं तो आज ट्राई कीजिये ये कश्मीरी दम आलू.

क्या चाहिए
आलू -07 (मीडियम आकार के),
प्याज – 01 नग,
लहसुन – 06 कली,
अदरक – 01 टुकड़ा,
हरी मिर्च – 03 नग,
टमाटर – 03 नग,
मलाई – 02 बड़े चम्मच,
दही – 01 बड़ा चम्मच,
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच,
हींग – 01 चुटकी,
हल्दी पाउडर – 01 छोटा चम्मच,
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच,
कश्मीरी मिर्च पाउडर – 1/2 छोटा चम्मच,
धनिया पाउडर – 01 छोटा चम्मच,
गरम मसाला – 1/2 छोटा चम्मच,
हरा धनिया – 02 छोटे चम्मच (बारीक कटा हुआ),
नमक– स्वादानुसार,
तेल – 06 बड़े चम्मच

कैसे बनाएं
कश्‍मीरी दम आलू के लिए सबसे पहले आलुओं को छीलकर अच्छी तरह से धो लें. अब कांटे की सहायता से साबूत आलुओं में गहरे छेद करके उन्हें गोद लें. आलुआें को गोदने के बाद कढ़ाई में चार बड़े चम्मच तेल डालकर गर्म करें. तेल गरम होने पर उसमें आलुओं को डालें और हल्का ब्राउन होने तक तल लें.

अब प्याज, हरी मिर्च, अदरक, लहसुन को मिक्सी में डाल कर बारीक पीस कर पेस्ट बना लें. उसके बाद टमाटर को भी पीस कर उसका पेस्ट बना लें. अब कढ़ाई में बचे हुए तेल में और तेल डाल कर गरम करें. तेल गरम होने पर उसमें हींग, जीरा डालकर एक मिनट तक भून लें. इसके बाद प्याज, लहसुन, टमाटर का पेस्ट डालकर सुनहरा होने तक भूनें. इसके बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर डालकर एक मिनट तक भूनें.

इसके बाद टमाटर का पेस्ट और मलाई को डालें और भूनें. जब मसाले तेल छोड़ने लगे, इसमें दही डाल दें और एक मिनट तक चलाएं. उसके बाद तले हुए आलूओं को भी मसाले में डाल दें और अच्छी तरह से चला लें. इसके बाद आप ग्रेवी को जितना पतला/गाढ़ा रखना चाहें, उसके हिसाब से पानी डालें और मध्यम आंच पर सात-आठ मिनट तक ढककर पकाएं. सात-आठ मिनट के बाद ढक्कन खोल कर देख लें.

अगर आलू पक गये हों (अगर आलू अभी न गले हों, तो एक-दो मिनट और पका लें) तो गैस बन्द कर दें और उसमें गरम मसाला मिला दें.अब कश्‍मीरी दम आलू को हरी धनिया से गार्निश करें और रोटी, परांठे, पूरी या चावल के साथ सर्व करें और आनंद लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here