अब घर में बन सकता है बाज़ार जैसा स्वादिष्ट कराची हलवा

0
94

यूं तो हिंदुस्तान में बहुत सी मिठाइयाँ बनायीं जाती हैं, लेकिन चाशनी या शीरे वाली मिठाइयों को ज्यादा दिन रखना संभव नहीं होता. तो बहुत सी ऐसी मिठाइयाँ भी हैं जिनको बिना चाशनी के बनाया जाता है, इन्ही में से एक है कराची हलवा. कराची हलवा को बॉम्बे हलवा भी कहा जाता है. ये खाने में बहुत टेस्टी तो होता ही है, इसे बनाना भी बेहद आसान है. इसे बना कर आप बिना फ्रिज के भी 15 दिन तक स्टोर करके रख सकती हैं. आइये जानते हैं कैसे बनता है कराची हलवा.

क्या चाहिए
कार्न फ्लोर – 01 कप,
शक्‍कर – 02 कप,
काजू – आधा कप,
पिस्ता – 01 बड़ा चम्‍मच,
टाटरी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच,
छोटी इलाइची – 4-5 नग,
घी – 1/2 कप घी,
खाने वाला रंग – 02 चुटकी

कैसे बनाएं
कराची हलवा बनाने के लिए सबसे पहले कार्न फ्लोर में पानी डालकर अच्‍छी तरह से घोल लें. साथ ही काजू और पिस्‍ता को बारीक काट लें और इलाइची को छील कर पीस लें. एक बर्तन में शक्‍कर और 3/4 कप पानी डालें और गरम करें. जब शक्‍कर पूरी तरह से घुल जाए, चाशनी में कार्न फ्लोर का घोल मिलादें और आंच धीमी कर दें. घोल को चलाते हुए पकाएं. 10-15 मिनट में हलवा गाढ़ा के बाद पारदर्शक/ट्रासपेरेंट होने लगेगा.

अब हलवे में आधा घी डाल दें और अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर लें. इसके बाद मिश्रण में टाटरी डाल कर मिला लें. फिर बचा हुआ घी थोड़ा-थोड़ा करके डालें और हलवा को तब तक चलाते हुए पकाएं, जब तक घी पूरी तरह से हलवा में समा न जाए. अब एक बड़े चम्‍मच पानी में कलर घोल कर हलवा में मिला दें. साथ ही काजू और इलाइची पाउडर डालें और ठीक से मिला लें. हलवा को लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं, जब तक वह जमने की पोजीशन में न आ जाए.

जब हलवा जमने लायक हो जाए, तो आंच से उतार लें. एक समतल ट्रे में घी लगाकर उसकी सतह चिकनी कर लें. फिर हलवा को ट्रे में निकाल लें और चम्‍मच की मदद से बराबर फैला दें. इसके ऊपर से कटे हुए पिस्‍ता बिखरा दें और हलवा को कटोरी की मदद से ऊपर से चिकना बना लें. लीजिए तैयार है आपका स्वादिष्ट कराची हलवा. इसे मनचाहे शेप में काटें और खाएं खिलाएं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here