मिनटों में बनाएं सबका पसंदीदा ढोकला

0
167

ढोकला एक गुजराती डिश है जो खट्टी-मीठी होती है. हलके फुल्के नाश्ते के रूप में इसे सभी पसंद करते हैं. इसे खाना-परोसना जितना आसान है उतना ही आसान है इसे बनाना भी. आइये आज जानते हैं बाजार में मिलने वाले ढोकले जैसा टेस्टी ढोकला घर में कैसे बनाएं.

क्या चाहिए
मिश्रण बनाने के लिये
बेसन – 200 ग्राम (2 कप)
हल्दी – 1/6 छोटी चम्मच (यदि आप चाहैं )
नमक – स्वादानुसार ( 1 छोटी चम्मच से कम)
हरी मिर्च का पेस्ट – 1 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
अदरक का पेस्ट – 1 छोटी चम्मच
नीबू का रस – 2 टेबल स्पून (2 मीडियम आकार के नीबू)
ईनो साल्ट – 3/4 छोटी चम्मच से थोड़ा कम
तड़का लगाने के लिये
तेल – 1 टेबल स्पून
राई – आधा छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 2 – 3 (2 टुकड़े करते हुये लम्बाई में काट लीजिये)
नमक – 1/4 छोटी चम्मच(स्वादानुसार)
चीनी – 1 छोटी चम्मच
नीबू का रस – 1 छोटी चम्मच (यदि आप चाहें)
हरा धनियां – 1 टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)

कैसे बनाएं
बेसन को छान कर किसी बर्तन में निकाल लीजिये. थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुये, चमचे से चलाते हुये गाड़ा घोलिये, घोल में गुठलियां नहीं रहनी चाहिये, घोल में ह्ल्दी पाउडर डाल कर मिला दीजिये.
बेसन के घोल को 20 मिनिट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि बेसन फूल सके.

बर्तन जिसमें आप ढोकला बनाना चाहते हैं, 2 छोटे गिलास पानी (500 ग्राम पानी) डालिये और गैस फ्लेम पर गरम होने के लिये रख दीजिये, एक स्टैन्ड भी इसी बर्तन में रखिये जिसके ऊपर हम बेसन का घोल भर कर थाली रखेंगे. थाली को तेल लगाकर चिकना कर लीजिये.

बेसन के घोल में नीबू का रस, नमक, हरी मिर्च पेस्ट, अदरक पेस्ट डाल कर अच्छी तरह मिलाइये, . अब इस मिश्रण में ईनो साल्ट डालिये और चमचे से मिश्रण को चलाइये जैसे ही मिश्रण में एअर बबल आ जाय तुरन्त मिश्रण को थाली में डालिये और थाली को बर्तन के अन्दर स्टैन्ड पर रखिये. बर्तन में डाला गया पानी भी गरम हो गया है, उसमें भाप आ रही है. इस बर्तन को ढककर ढोकला लगभग 20 मिनिट मीडियम गैस फ्लेम पर पकाइये.

ढोकला पक चुका है,(टैस्ट के लिये पके हुये ढोकला में चाकू की नोक गढ़ा कर देखिये, मिश्रण चाकू की नोक से नहीं चिपकता है). बेसन का ढोकला बन गया है, गैस बन्द कर दीजिये, ढोकला की थाली बर्तन से निकालिये, ठंडा कीजिये और चाकू को किनारे पर चला कर किनारे से ढोकला अलग कीजिये. ढोकला की थाली को किसी दूसरी थाली या प्लेट में पलट कर बेसन का ढोकला निकालिये. चाकू से अपने मन पसन्द आकार में ढोकला काट लीजिये.

तड़का लगायें:
छोटी कढ़ाई में तेल डालिये, तेल गरम होने के बाद, राई डालिये, राई तड़कने के बाद हरी मिर्च डाल कर हल्का सा तलिये, अब इस मसाले में आधा कप पानी (100 ग्राम पानी) डाल दीजिये, नमक और चीनी भी डाल दीजिये. उबाल आने पर गैस बन्द कर दीजिये, और नीबू का रस मिला दीजिये. इस तड़के को चम्मच से ढोकले के ऊपर सभी जगह डालिये. हरा धनिया या कद्दूकस किये हुये नारियल को ऊपर से डाल कर सजाइये. गरमा गरम, ताजा ताजा बेसन का ढोकला परोसिये और खाइये.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here