पसीने की बदबू से यूँ चुटकियों में पाएं छुटकारा

0
258

गर्मियां शुरू होते ही सभी को एक समस्या सताने लगती है वो है पसीना. पसीने की बदबू न सिर्फ गर्मियों की समस्या है बल्कि सर्दियों में भी पीछा नहीं छोड़ती है. वैसे तो हाइजीन में कमी की वजह से अक्सर सर्दियों में लोगों को यह दिक्कत होती ही है लेकिन कुछ लोगों के पसीने के साथ ऐसी समस्या होती ही है. ऐसे में अगर आप इन्हें छिपाने के लिए डियोड्रेंट के बजाय कुछ घरेलू उपायों की तलाश में हैं तो इन उपायों से आप मिनटों में पसीने की दुर्गंध से छुटकारा पा सकते हैं.

शहद
नहाने के बाद पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर शरीर में लोशन की तरह मल लें और फिर दो मग पानी डाल लें. पूरे दिन आप तरोताजा महसूस भी करेंगे और पसीने की बदबू भी दूर होगी.

फिटकरी
फिटकरी का नहाते समय इस्तेमाल एंटीसेप्टिक भी है और यह पसीने की दुर्गंध भी दूर करता है. नहाने के पाने में एक चुटकी फिटकरी मिलाएं और फिर उस पानी से नहा लें. ध्यान रखें, फिटकरी ज्यादा हुई तो त्वचा पर खुश्की भी हो सकती है.

कपूर का तेल और विनेगर
नहाने के पानी में एक चम्मच विनेगर या कपूर का तेल मिलाकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती है. यह नैचुरल एंटीबैक्टीरियल भी है.

 

बेकिंग सोडा
नहाने के पानी में दो चुटकी बेकिंग पाउडर मिलाकर नहाने से भी पसीने से बदबू नहीं आती है और आप ताजा महसूस करते हैं. यही वजह है कि इसका इस्तेमाल पाउडर में भी होता है.

पुदीने के पत्ते
पुदीने के पत्तों को उबालकर उसका पानी नहाने के पानी में मिलाएं और फिर नहाएं. इससे पसीने की बदबू भी दूर होती है और मूड भी अच्छा रहता है. तनावमुक्त होने के लिए यह अच्छा उपाय है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here