गर्मियों में ऐसे रखें बालों का ख्याल, बच्चे नहीं होंगे परेशान

0
257

गर्मियां शुरू हो गयी हैं. इस मौसम में सब अपने बालों से परेशान हो जाते हैं. ख़ास कर बच्चे तो बहुत ज्यादा परेशां हो जाते हैं. इसी मौसम में बालों का ध्यान न रखा जाये तो बच्चों के बाल तो ख़राब होते ही हैं, उनके सर में भी कई तरह के इन्फेक्शन पनपने की सम्भावना बनी रहती है. ऐसे में बच्चों खासतौर पर लड़कियों के बाल बांधकर रखें. जानिए आप कैसे कर सकते हैं अपने बच्चों के बालों की देखभाल.

बच्चों की उम्र के हिसाब से हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. 10 साल तक के बच्चों के हेयर प्रोडक्ट‍ बहुत माइल्ड होने चाहिए. बच्चों के लिए शैंपू का चुनाव करते समय पीएच लेवल भी जांच लें. बच्चों के लिए पीएच लेवल 5 से 6 होना चाहिए. इससे अधिक पीएच लेवल हुआ तो बच्चे के बालों को नुकसान हो सकता है.

रात में बच्चियों के बालों पर कोई क्लिप ना लगाएं बल्कि बालों की अच्छी तरह से चोटी बना दें. बच्चों को बहुत तेज धूप में ना खेलने दें. जब बच्चे बाहर खेलने जाएं तो उनका सिर ढककर रखें.

शैंपू करते समय बच्‍चों की आंखों का भी ध्‍यान रखें. शैंपू आंखों में ना जाने पाएं. शैंपू अच्छे ब्रांड का लें. ऑर्गेनिक होगा तो बहुत ही बेहतर है. गीले बालों में कंघी ना करें. समय-समय पर बच्‍चों के बालों में तेल लगाते रहें.

बालों की केयर के साथ-साथ डायट का भी ख्याल रखें. अच्छी डायट से बालों की सेहत भी अच्छी होगी. थोड़ी बड़ी उम्र का बच्चा है तो डायट में ड्राई फ्रूट्स भी शामिल करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here